BRAHMAKUMARIS DAILY MAHAVAKYA 24 JANUARY 2018 – Aaj Ka Purusharth

To Read 23 January Shiv Baba’s Mahavakya :- Click Here

*Om Shanti*
*24.01.2018*

★【 *आज का पुरुषार्थ* 】★

बाबा बच्चों के पुरूषार्थ को check कर रहे थे … तो बाबा ने देखा कि बच्चों के अन्दर एक ही लगन है कि बाप जैसे कहें, वैसे करना ही है। लेकिन बीच-बीच में कुछ बच्चे तो अपने कमज़ोर स्वभाव-संस्कार के वशीभूत हो जाते है और फिर सोचते हैं मन को कुछ और भी तो चाहिए ना…!

खाली सारा दिन योग थोड़े ना ही लग सकता है…? परन्तु वह बच्चे यह भूल जाते हैं कि अब तक मन को दुनिया में लगाकर क्या पाया है…?

यह समय संस्कार परिवर्तन का है और यदि अभी भी मन को पुरानी दुनिया में लेकर हम जाते रहें, तो परिवर्तन असम्भव है…।

कुछ बच्चे सोचते हैं कि बाबा तो रोज़-रोज़ समय की चेतावनी दे रहे हैं, पर अभी तो ऐसा कुछ लग नहीं रहा और फिर हम कर भी तो रहे हैं, हो जायेगा, धीरे-धीरे ही तो होगा ना…!

परन्तु, उन्हें यह पता नहीं कि बाबा का यह part भी अचानक खत्म हो जायेगा और साथ में यह पुरूषार्थ भी। परन्तु, फिर कुछ बच्चे ऐसे भी है जो दृढ़तापूर्वक अपने पुरूषार्थ में लगे हुए है। उनका अपने मन और बुद्धि की तरफ attention है और उन्हें सफलता भी मिल रही है।

देखो बच्चे, जब तक आप सम्पन्न और सम्पूर्ण नहीं बन जाते, तब तक माया किसी-न-किसी रूप में आयेगी ही। इसलिए आप माया से ना घबराकर, अपनी मन-बुद्धि की तरफ attention बढ़ाते चलो। जितना आपका attention बढ़ेगा, उतना ही माया कमज़ोर होकर विदाई ले लेगी। और फिर अब तो तीव्र पुरूषार्थी बच्चे अर्थात् जो बाप की श्रीमत पर 100% चलने का पुरूषार्थ कर रहे हैं, उनका अब पुरूषार्थ भी limited सा रह गया है, फिर उनके natural संस्कार उनकी प्रालब्ध को emerge कर देंगे। इसलिए अब अपनी दिनचर्या पर full attention रखो। तीव्र पुरूषार्थी बच्चों की विजय निश्चित है।

पुरूषार्थ उमंग-उत्साह के साथ हल्के रह, दृढ़तापूर्वक करना है, बस पुरूषार्थ में अलबेले मत बनना। अलबेले बनना अर्थात् कर लेंगे, कर तो रहे ही है या फिर अपने पुराने स्वभाव-संस्कार से हार खाकर बैठ जाना।

अच्छा। ओम् शान्ति।

【 *Peace Of Mind TV* 】
Tata Sky # 1065 | Airtel # 678 | Videocon # 497 | Jio TV |

1 thought on “BRAHMAKUMARIS DAILY MAHAVAKYA 24 JANUARY 2018 – Aaj Ka Purusharth”

  1. OM SHANTI
    Bhayi saab hamara Center in KPHB ,Hyderabad is under Sion,Mumbai. Some times Muralis are delaying..Kindly provide Access for Printing of Muralis for our Center Purpose please.!
    BK>Satyanarayana,
    KPHB Center,Hyderabad.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Font Resize